मदद

पहुँच अभिगम्यता विवरण, पहुंच सुविधाओं, और पहुंच विकल्प के बारे में जानकारी है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि भारत के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान की प्रौद्योगिकी या क्षमता डिवाइस की परवाह किए बिना सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ हो । इसे अपने दर्शकों के लिए अधिकतम पहुंच और प्रयोज्य प्रदान करने के उद्देश्य के साथ, बनाया गया है। हमने सबसे अच्छा प्रयास कर यह सुनिश्चित किया है कि इस पोर्टल पर सभी जानकारी विकलांग लोगों के लिए सुलभ हो । उदाहरण के लिए, दृश्य विकलांगता के साथ एक उपयोगकर्ता सहायक तकनीकों की मदद से स्क्रीन रिडरों और आवर्धकों का उपयोग कर इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। हमने इसे मानकों के अनुरूप किया है और प्रयोज्य और सार्वभौमिक डिजाइन के सिद्धांतों का पालन किया है, जो इस पोर्टल के सभी आगंतुकों की मदद करता है। यह पोर्टल को XHTML 1.0 संक्रमणकालीन का उपयोग कर डिजाइन किया गया है और वेब सामग्री पहुँच दिशानिर्देश (WCAG)2.0 वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (डब्ल्यू 3 सी) द्वारा निर्धारित प्राथमिकता 1(स्तर ए) को पूरा करता है। इस पोर्टल में जानकारी का कुछ हिस्सा बाहरी वेब साइटों को भी लिंक के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। बाहरी वेब साइटों का रखरखाव संबंधित विभागों द्वारा किया जाता है जो इन साइटों को सुलभ बनाने के लिए जिम्मेदार हैं । इसमें विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों में जानकारी देखना के तहत वांछित जानकारी देखने के लिए विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों का उपयोग करने के बारे में जानकारी प्रदान की गई है।

इस वेब साइट के द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी विभिन्न फाइल फार्मेट जैसे पोर्टेबल दस्तावेज़ स्वरूप (पीडीएफ), वर्ड, एक्सेल और पावरपाइंट के रूप में उपलब्ध है। जानकारी ठीक से देखने के लिए, आपके ब्राउज़र में अपेक्षित प्लग इन या सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एडोब फ्लैश सॉफ्टवेयर फ्लैश फाइल देखने के लिए आवश्यक है। यदि आपके सिस्टम में यह सॉफ्टवेयर नहीं है, तो आप इसे इंटरनेट से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। निम्न तालिका में अपेक्षित विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों को देखने के लिए आवश्यक प्लग-इन की जानकारी सूचीबद्ध की गई है।

विभिन्न प्रकार के डाक्यूमेंट के लिए प्लग-इन

डाक्यूमेंट प्रकार डाउनलोड के लिए प्लग-इन
पोर्टेबल डाक्यूमेंट फार्मेट (पीडीएफ) फाइल
वर्ड उइल
एक्सल फाइल
पावर पाइंट प्रस्तुति
फ्लैश कंटेन्ट

स्क्रीन रीडर एक्सेस

विभिन्न स्क्रीन रीडर्स  को एक्सस करने की जानकारी प्रदान करता है ।

इसरो Guidelines for Indian Government Websites. (भारत सरकार के वेबसाइट के लिए मार्गदर्शों) को पूरी तरह से पालन करता है । हमारे दृश्य विकलांग आगंतुक सहायक प्रौद्योगिकी जैसे स्क्रीन रीडर पोर्टल से एक्सस कर सकते हैं । 

इस पोर्टल को विभिन्न स्क्रीन रीडर के साथ एक्सेस कर सकते हैं जैसे जेएडब्ल्यूएस, एनवीडीए, सुपरनोवा, विंडो-आइज ।   

निम्नलिखित तालिका विभिन्न स्क्रीन रीडर्स के बारे में जानकारी सूचीबद्ध करता है:

विभिन्न स्क्रीन रीडर्स के बारे में जानकारी

स्क्रीन रीडर वेबसाइट मुफ्त/ वाणिज्यिक

नॉन विजुअल डेस्कटॉप एक्सेस (एनवीडीए))

http://www.nvda-project.org/ मुफ्त
थंडर http://www.screenreader.net मुफ्त
वेब येनी वेअर http://webanywhere.cs.washington.edu/wa.php मुफ्त
हैल http://www.yourdolphin.co.uk/productdetail.asp?id=5 वाणिज्यिक
जेएडब्ल्यूएस http://www.freedomscientific.com/jaws-hq.asp वाणिज्यिक
सुपरनोवा http://www.yourdolphin.co.uk/productdetail.asp?id=1 वाणिज्यिक
विंडो-आइज

http://www.gwmicro.com/Window-Eyes/

वाणिज्यिक