अगस्त 27, 2015

जीसैट -6

जीसैट -6 इसरो द्वारा निर्मित भारत का पचीसवाँ भू-स्थिर संचार उपग्रह और जीसैट श्रृंखला का बारहवां है। जीसैट-6 के पूर्ववर्ती पांच को 2001, 2003, 2004, 2007 और 2014 के दौरान क्रमश जीएसएलवी द्वारा प्रमोचित किया गया। अपने स्थापना के बाद, जीसैट -6 भारत के अन्य ऑपरेशनल भूस्थिर उपग्रहों के समूह में शामिल हो गया।

जीसैट -6 उपग्रह उपयोगकर्ता लिंक के लिए पूरे भारत को आवरित सी-बैंड के एक बीम के साथ और पांच स्थल बीमों के साथ एस-बैंड पेलोड के माध्यम से संचार प्रदान करता है । घनाभ आकार का जीसैट -6 का उत्थापन भार 2,117 किलो है। इसमें से प्रणोदक का वजन 1132 किलो और उपग्रह के शुष्क भार 985 किलोग्राम है। जीसैट -6 उपग्रह की उन्नत सुविधाओं में एक 6 मीटर व्यास का एस-बैंड खुलनीय एंटीना है। यह इसरो द्वारा निर्मित सबसे बड़ा उपग्रह एंटीना है। यह एंटीना भारतीय मुख्य भूमि पर पांच स्थान बीम के लिए उपयोग किया जाता है। स्थल बीम आवृत्ति स्पेक्ट्रम उपयोग दक्षता बढ़ाने के लिए आवृत्ति पुन: उपयोग योजना का दोहन करते हैं । उपग्रह के अन्य उन्नत सुविधा 70 वी बस है, जिसे भारतीय संचार उपग्रह में पहली बार भेजा गया है ।

जीटीओ में अपने अंतक्षेपण के बाद, जीसैट -6 के दो सौर व्यूह स्वचालित रूप से प्रस्तरित हो गए थे और कर्नाटक में हासन स्थित मुख्य नियंत्रण सुविधा (एमसीएफ) ने जीसैट -6 का नियंत्रण ले लिया। इसके बाद, जीसैट -6 की कक्षा चरणों में उपग्रह के द्रव अपभू मोटर (एलएएम) का ज्वलन अंतिम वृत्ताकार भूस्थिर कक्षा (जीएसओ) में स्थापित करने के लिए किया गया था। कक्षा उत्थान के पूरा होने, अपने 6 मीटर चौड़ा छलनी आकार का खुलनीय एंटीना के प्रस्तरण, जीएसओ में पूर्वी देशांतर पर 83 डिग्री उसके नामित कक्षीय स्लॉट में  स्थित करने और कक्षा में उसके संचार पेलोड के परीक्षण करने के बाद उपग्रह को प्रचालनात्मक घोषित किया गया था ।

जीसैट -6 एक नज़र में

भौतिक गुण

उत्थापन भार : 2117 किग्रा
मुख्य संरचना : I-2K
कुल आकार(मी) : 2.1 x 2.5 x 4.1

ऊर्जा

जनित ऊर्जा 3100 वॉ

एओसीएस

गति अभिनत 3-अक्ष स्थिर

एंटेना

एक 0.8 मी (स्थाई) एवं एक 6 मी
खुलनीय ऐंटेना (प्रसारण एवं अभिग्रहण)

संचार
पेलोड

i. उपयोगकर्ता लिंक के लिए भारत पर आवरित पांच स्थल बिमों के साथ एस-बैंड नीतभार
ii. हब लिंक के लिए भारत पर आवरित एक बिम के साथ सी-बैंड नीतभार

iii.एस-बैंड नीतभार 6 मी खुलनीय ऐंटेना और सी-बैंड 0.8 मी ऐंटेना उपयोग करता है

मिशन जीवन

9 साल

प्रमोचन भार / Launch Mass: 
2117 किग्रा
आयाम / Dimension: 
2.1 x 2.5 x 4.1
मिशन कालावधि / Mission Life : 
9 वर्ष
शक्ति / Power: 
सृजित पावर 3100 वाट
प्रमोचक राकेट / Launch Vehicle: 
GSLV-D6
उपग्रह का प्रकार / Type of Satellite: 
संचार
निर्माता / Manufacturer: 
इसरो
स्‍वामी / Owner: 
इसरो
अनुप्रयोग / Application: 
संचार
कक्षा का प्रकार / Orbit Type: 
GTO