जुलाई 12, 2010

पीएसएलवी-सी15

पीएसएलवी- सी15, इसरो के बहुमुखी उपग्रह प्रमोचन यान, पीएसएलवी की सत्रहवीं उड़ान है। इस उड़ान में,पीएसएलवी 694 कि.ग्रा. वज़न वाले कार्टोसैट-2बी को 630 कि.मी. सूर्य तुल्यकाली कक्षा(एसएसओ)में स्थापित करेगा। प्रारंभ में पीएसएलवी को 900 कि.मी. की ध्रुवीय एसएसओ में 900 कि.ग्रा. वज़न वाले भारतीय सुदूर संवेदन उपग्रह के प्रमोचन के लिए परिकल्पित किया गया था।

1993 में इसके पहले प्रमोचन के बाद से, पीएसएलवी में 1750 कि.ग्रा. को प्रमोचित करने हेतु इसकी वर्तमान क्षमता 630 कि.मी. ध्रुवीय एसएसओ हासिल करने के लिए क्रमिक रूप से सुधार किया गया। इसके पहले प्रमोचन के बाद से पीएसएलवी में किए गए प्रमुख परिवर्तनों में, पहले चरण ठोस नोदक मोटर और साथ ही स्ट्रैप-ऑन तथा दूसरे और चौथे द्रव नोदक चरणों के नोदक भरण में वृद्धि,मोटर केस के इष्टतमीकरण व वर्धित नोदक भरण तथा कार्बन मिश्रित नीतभार अनुकूलन द्वारा तीसरे चरण के मोटर निष्पादन में सुधार शामिल है।

कई उपग्रहों को ध्रुवीय सूर्य तुल्यकाली कक्षा में प्रमोचित करने के लिए, साथ ही भू-तुल्यकाली अंतरण कक्षा (जीटीओ) और निम्न भू कक्षा (एलईओ) में प्रमोचित करने के लिए पीएसएलवी को अधिक बहुमुखी प्रतिभावाला वाहन बनाया गया है। पंद्रह लगातार सफल प्रमोचनों के साथ, पीएसएलवी इसरो का एक वर्कहॉर्स प्रमोचन वाहन के रूप में उभरा है और अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों के उपग्रहों को भी प्रमोचित करने के लिए इसकी पेशकश की गई है।1994-2009 की अवधि के दौरान पीएसएलवी ने 17 भारतीय उपग्रहों के प्रमोचन के अलावा सूर्यतुल्यकाली,भू-तुल्यकाली अंतरण दीर्घवृत्तीय और निम्न भू कक्षाओं में 22 विदेशी उपग्रहों को प्रमोचित किया है और बार-बार अपनी विश्वसनीयता और बहुमुखी प्रतिभा को साबित किया है।

पीएसएलवी-सी15 मिशन के लिए, नीतभार के वज़न और उसे स्थापित की जाने वाली कक्षा के आधार पर पीएसएलवी का 'कोर अलोन' रूपांतर को चुना गया है।पीएसएलवी के 44 मीटर लंबे 'कोर अलोन' रूपांतर का उत्थापन भार 230 टन है। छह ठोस 'स्टैप-ऑन मोटर्स' जो पीएसएलवी के 'मानक रूपांतर' के पहले चरण के चारों ओर प्रणोद बढ़ाने हेतु लगे हैं,'कोर अलोन' रूपांतर में अनुपस्थित हैं। पीएसएलवी-सी15,पीएसएलवी के 'कोर अलोन' रूपांतर की छठी उड़ान है।

पीएसएलवी-सी15 के चरणों की एक झलक
 
चरण-1
चरण-2
चरण-3
चरण-4
नामावली
कोर (पीएस1)
पीएस2
पीएस3
पीएस4
नोदक
ठोस एचटीपीबी आधारित
द्रव
यूएच25+एन24
ठोस एचटीपीबी आधारित
द्रव एमएमएच+
एमओएन-3
भार (टन)
138
41.0
7.6
2.5
अधिकतम प्रणोद (केएन)
4817
799
238
7.3 x 2
ज्वलन समय (से.)
101
147
112
497
चरण व्यास (मी.)
2.8
2.8
2.0
2.8
चरण लंबाई (मी.)

20

12.8
3.6
2.6
नियंत्रण
अक्षनमन और पार्श्ववर्तन के लिए एसआईटीवीसी, लोटन नियंत्रण के लिए प्रतिक्रिया नियंत्रण प्रणोद
अक्षनमन और पार्श्ववर्तन के लिए इंजन गिम्बल, लोटन नियंत्रण के लिए तप्त गैस प्रतिक्रिया नियंत्रण मोटर
अक्षनमन और पार्श्ववर्तन के लिए फ़्लेक्सनोज़ल, लोटन नियंत्रण के लिए पीएस4 आरसीएस
अक्षनमन, पार्श्ववर्तन और लोटन नियंत्रण के लिए इंजन गिम्बल, कोस्ट चरण नियंत्रण के लिए ऑन-ऑफ़ आरसीएस